Ravi Kishan Biography in Hindi | रवि किशन की भूमिका एवं जीवन परिचय

 

Ravi-Kishan-FilmiTadka.JPG

रवींद्र श्यामनारायण शुक्ल (जन्म 17 जुलाई 1969), जिन्हें रवि किशन के नाम से जाना जाता है, एक भारतीय अभिनेता, राजनेता और टेलीविजन व्यक्तित्व हैं। वह वर्तमान में गोरखपुर से लोकसभा के सदस्य हैं। वह मुख्य रूप से भोजपुरी और हिंदी सिनेमा, साथ ही तेलुगु सिनेमा में काम करते हैं। वह कुछ कन्नड़ और तमिल फिल्मों में भी दिखाई दिए हैं।

2006 में, उन्होंने बिग बॉस के भारतीय संस्करण बिग बॉस में भाग लिया। वह दूसरे रनर अप के रूप में समाप्त हुआ। वह 2012 में झलक दिखला जा 5 में भी प्रतियोगी थे।

व्यक्तिगत जीवन

किशन की शादी प्रीति से हुई है और उनके चार बच्चे हैं। उनके दिवंगत पिता जौनपुर जिले के केराकत तहसील में अपने गृहनगर बिसुइन (बारैन) में रह रहे थे। बिसुइन उत्तर प्रदेश के जौनपुर जिले में वाराणसी की सीमा पर बसा एक छोटा सा गाँव है, जिसमें लगभग 20 परिवार रहते हैं।

कैरियर

जून 2008 में, ईटीवी भोजपुरी सिनेमा सम्मान 2008 समारोह में किशन को मोस्ट पॉपुलर एक्टर का अवार्ड दिया गया। लोकप्रिय रियलिटी शो जैसे कि बिग बॉस, और हाल ही में एक से बड़कर एक – जलवे सितारें के ने उन्हें शीर्ष भारतीय टेलीविजन अभिनेताओं की अग्रिम पंक्ति में ला खड़ा किया है।

2008 में, उन्होंने सेलिब्रिटी डांस पर आधारित रियलिटी शो बाथरूम सिंगर, नमन: एक सनसनी (ज़ी टीवी) | एक से बधकर एक – जलवे सितारो के ज़ी की सह-मेजबानी शुरू की। किशन ने दो सीज़न के लिए एनडीटीवी इमेजिन पर रियलिटी शो राज़ पिचले जनम का की मेजबानी की। उन्होंने 2010 में फिल्म निर्देशक श्याम बेनेगल और मणिरत्नम के साथ काम किया।

अमेरिकी फिल्म कंपनी PUN फिल्म्स द्वारा निर्मित किशन, जला देब दुनी तोहरा प्यार में, को कान फिल्म महोत्सव 2010 में इंडिया पैवेलियन में दिखाया गया था।

2013 में, किशन ईटीवी पर प्रसारित होने वाले रियलिटी टीवी शो सेल्स का बाजीगर के जजों में से एक थे। इस शो का उद्देश्य उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड में सर्वश्रेष्ठ विक्रेता की तलाश करना था।

शीर्ष दस लोगों ने इसे अंतिम रूप दिया, जिन्हें शो सु-काम पावर सिस्टम्स के प्रस्तुतकर्ता द्वारा नियोजित किया जाना था। विजेता को प्रति वर्ष दस लाख का पैकेज मिलेगा, उसके बाद प्रथम उपविजेता को छह लाख प्रतिवर्ष का पैकेज मिलेगा।

यह शो भारत में सबसे अच्छा विक्रेता खोजने के लिए अपनी तरह का पहला कार्यक्रम था, और उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड के क्षेत्रों से 10,000 से अधिक लोगों की भागीदारी देखी गई।

किशन ने अपनी दक्षिण भारतीय शुरुआत 2014 की तेलुगु फिल्म रेस गुर्रम से की थी। 2017 में उन्होंने हेबुलबी में कन्नड़ में शुरुआत की और मोनिशा एन मोनालिसा के साथ तमिल में शुरुआत की। 2018 में, फिल्म एमएलए में उनकी भूमिका थी।

राजनीतिक कैरियर

किशन उत्तर प्रदेश के जौनपुर निर्वाचन क्षेत्र से भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस (आईएनसी) में शामिल हुए, और 2014 के आम चुनावों में चुनाव लड़ा, जहां उन्होंने कुल वोटों का केवल 42,759 वोट या 4.25 प्रतिशत हासिल किया और 6 वें स्थान पर रहे। फरवरी 2017 में, किशन ने कांग्रेस पार्टी छोड़ दी और भाजपा में शामिल हो गए।

डबिंग करियर

2007 में, किशन की आवाज़ का उपयोग टोबे मागुइरे की भूमिका में स्पाइडर-मैन के रूप में तीसरी फिल्म में भोजपुरी में डब करने के लिए किया गया था। हिंदी, तमिल और तेलुगु डब के साथ-साथ भोजपुरी वॉइस डब को शामिल करने वाली यह पहली हॉलीवुड ब्लॉकबस्टर फिल्म है। इसके कारण किशन को अपनी खुद की एक सुपर हीरो फिल्म बनाने की योजना बनानी पड़ी।

References

Wikipedia

1 thought on “Ravi Kishan Biography in Hindi | रवि किशन की भूमिका एवं जीवन परिचय”

  1. Pingback: Samar Singh Biography in Hindi | समर सिंह यादव जीवन परिचय » MagadhStar.com

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *